Tavcha Ki Khoobsurati Ka Raaj | त्वचा की खूबसूरती का राज | Beauty Secret of Skin in Hindi


सहजन और गुलाब में बहुत सी खूबियां है।  उनमे से एक है की ये दोनों त्वचा को खूबसूरत और जवां बनाने के लिए सर्वोत्तम विकल्प है।  इसके अलावा त्वचा की और भी कई बिमारियों और समस्यों का इलाज इन में छिपा है। बल्कि हम सदियों से इन के जल व् अर्क का उपयोग अपनी त्वचा के लिए करते आ रहे है।  सहजन और गुलाब के अर्क में ऐसे योगिक पाये जाते है।  जो किसी और वनस्पति में इस तरह से नहीं पाये जाते।
त्वचा की खूबसूरती का राज
त्वचा की खूबसूरती का राज

सहजन का तेल मुख्यत: दिन की सुरक्षा लेप बनाने के काम में आता है। डे केयर क्रीम में ही इसका विशेष प्रयोग होता है।  असल में सहजन का पूरा का पूरा पेड़ ही आयुर्वेदिक औषधि बनाने के काम आता है। लेकिन त्वचा के लिए तो इसका महत्तव अलग और बहुत जयादा है। इसे जादू का पेड़ भी कहा जाता है।  इसके बीजों से ही सूर्य की किरणों के दुष्प्रभाव को रोका जाता है। आजकल बहुत सी कम्पनीज भी फेस मास्क बनाने के लिए सहजन के बीजों का प्रयोग करती है।
Tavcha Ki Khoobsurati Ka Raaj
Tavcha Ki Khoobsurati Ka Raaj

सुखी त्वचा के लिए हम सहजन के बीजों का तेल प्रयोग करते है।  अगर आपकी त्वचा खुरदरी और एलर्जिक  है तो आपके लिए बहुत ही ताकतवर विकल्प है।  ये एक बहुत ही जयादा ताकतवर मॉश्‍चराइजर भी है।  अगर सहजन के पेड़ की छाल व् गोखरू का उपयोग करके दवाई बनाई जाए तो ये कील और मुँहासे के लिए अक्सीर दवा बन जाती है।
Beauty Secret of Skin in Hindi
Beauty Secret of Skin in Hindi

शिशु के तेल और मृत त्वचा के लिए इसका तेल बहुत ही लाभदायी सिद्ध  हुआ है। इसीलिए इसका प्रयोग विभिन्न स्किन कॉस्मेटिक में भी किया जाता है।  इसके अलावा मृत त्वचा जैसे बीड़ी सिगरेट आदि पिने वालों की त्वचा सुख कर झड़ने लगती है, इसीलिए इनके दुष्प्रभाव को खत्म करने के लिए सहजन का प्रयोग किया जाता है। त्वचा के रंग व् टोन को स्वस्थ रखने के लिए इसका प्रयोग बहुत ही जरूरी है।


अत: हम कह सकते है की सहजन में छिपा है त्वचा की खूबसूरती का राज ।
Beauty Secret of Skin in Hindi, Khoobsurati, Raaj, Tavcha, Tavcha Ki Khoobsurati Ka Raaj, त्वचा की खूबसूरती, त्वचा की खूबसूरती का राज.
YOU MAY ALSO LIKE


Power and Memory Enhancement





शिष्टाचार की बातें
अदरक के लाभ



भारतीय नौजवानों जागोपासपोर्ट बनवाने का तरीका

मंत्र शक्ति का उदाहरण

No comments:

Post a Comment

All time Hot