Surya Ko Jal Dena | सूर्य को जल देना




कैसे क्या करे


 आइये हम सूर्य को जल देने के महत्व और इनके तरीको को जानते हैं। सूर्य ही एक मात्र एक ऐसा गृह हैं। जो कि पूरे ब्रह्माण्ड को उष्मा देता हैं। हम सभी को सूर्य कि उष्मा कि ज़रूरत होती हैं। बिना सूर्य कि उष्मा के जीवन संभव नहीं हैं। सूर्य से सारा जग रोशन हो उठता हैं। सूर्य के ऐसे बहुत से गुण हैं।  जिससे इसको भगवान का दर्ज़ा भी दिया गया हैं।  और सभी लोग अपने भगवान को खुश करना चाहते हैं। हमारे जो पवित्र ग्रन्थ हैं।   उसमे भी इन्ही भगवानो का जिक्र हैं। जिसमे सूर्य को पिता के समान बताया गया हैं। और इसकि आराधना से मनुष्य अपने  काम में वृद्धि  कर सकता हैं।  ऐसा भी कहा जा सकता हैं। कि सूर्य का हमारी कुंडली पर भी असर पड़ता हैं। जिससे हमारी स्थिति  कमज़ोर या  मज़बूत होती हैं। हम सभी को सूर्य देवता कि आराधना करनी चाहिए। खास- तौर से उनके लिए जिनके व्यापार में पेरशानी रही  हैं
 
सूर्य को जल देना
सूर्य को जल देना

---सूर्य को जल देने से पहले कुछ ज़रूरी बातो को ध्यान में रखना चाहिए।---

 


    आइये  अब हम सूर्य को जल देने कि विधि के बारे में जानते हैं।


 
Surya Ko Jal Dena
Surya Ko Jal Dena

(1) सूर्य को जल देने का सबसे अच्छा समय सुबह का होता हैं। जब भी सूर्य उदय हो तब से लेकर 2 घंटे बाद तक।
 

(2)   जल देने से पहले आपको नहाना चाहिए। अगर किसी कारण वश आप नहा नहीं सकते  तो कम से कम अपने हाथो , पैरो और मुँह  को धो लेना  चाहिए। 
 

(3)   सूर्य को जल एक ताम्बे के बर्तन में देना चाहिए।


(4)  बाहर जा कर नंगे पैर हाथ में ताम्बे का लोटा जिसमे अपने ताज़ी जल भरा हो पूर्व कि दिशा में सूर्य को देखते हुए जल देना चाहिए।


(5)  बरतन को दोनों हाथो से पकड़ कर सूर्य कि और ले जाइये और धीरे धीरे पानी को सूर्य कि और देखते हुए किसी पेड को देना चाहिए।
 

(6)  अगर आपको सूर्य दिखाई भी नहीं दे रहा हो तो भी पूर्व कि दिशा में देखते हुए ही जल देना चाहिए। और सूर्य कि किरणों को जल कि धारा में से देखिए।
 

(7)  इसके बाद जो जल आपने सूर्य को दिया हैं। उस जल को उंगलिओ से स्पर्श करके उन उंगलिओ को माथे से और दोनों आँखों से लगाये


(8)  जहाँ पर आपने जल दिया हैं। अगर हो सके तो उस जल को पैरों के निचे आने दे। और सबसे अच्छा होगा। कि वो जल आप किसी पेड को ही दे।  


Surya Ko Jal Dena, सूर्य को जल देना 


YOU MAY ALSO LIKE


शाही पनीर कैसे बनाये





शिष्टाचार की बातें
अदरक के लाभ



भारतीय नौजवानों जागोपासपोर्ट बनवाने का तरीका

मंत्र शक्ति का उदाहरण

1 comment:

  1. KYA SHAAM KO SURYA DEVTA KO JAL KA ARK DENA SAHI HAI YA GALAT

    ReplyDelete

All time Hot