Gurde Ka Rakhen Khyal | गुर्दे का रखें ख्याल | Keep Renal Kidney Care In Hindi




किडनी (गुर्देमें यदि कोई समस्या हो जाय तो यह कई बार जानलेवा साबित होता है। पेश है गुर्दे की सुरक्षा के उपाय|
Keep Renal Kidney Care In Hindi
Keep Renal Kidney Care In Hindi
 

1)   ब्लड प्रेशर व् शुगर दोनों को नियंत्रित रखें क्योकि ये दोनों ही किडनी के शत्रु है।  शुगर को नियंत्रित रखने से रक्तचाप भी नियंत्रित रहता है।  इससे आप का शरीर अन्य बिमारियों से भी बचा रह सकता है।  डॉक्टर द्वारा बताये गए परहेज व् सलाह  अपनाये जिससे आप स्वस्थ रह सके।    

2)  यूरिन को रोकना नही चाहिए।  बेकार के तत्वों को शरीर से पेशाब के द्वारा बाहर निकलना हे गुर्दो  का काम होता है।  पेशाब को रोकने से इसका गलत असर गुर्दो पर पड़ेगा।  क्योकि फ़िल्टर होने की गति धीमी हो जाएगी  व्  टाक्सिन शरीर से बाहर निकलने की बजाय अंदर पड़े रहेंगे और शरीर के लिए परेशानी कड़ी कर देंगे।
गुर्दे का रखें ख्याल
गुर्दे का रखें ख्याल


3)  शराब व् धूम्रपान का परहेज करें।  ज्यादा शराब हार्मोन्स को भी प्रभावित करती है जिससे की  गुर्दो का काम मुश्किल हो जाता है।  धूम्रपान भी सीधे तोर पर भले ही नहीं लेकिन ये भी धीरे धीरे गुर्दो को प्रभावित करते है। 

4)  गुर्दो की बड़ी परेशानी का कारण है मोटापा।  मोटापे से बचने के लिये नियमित व्यायाम करना चाहिए।  व्यायाम करने से शरीर की वषा कम होती है जिससे गुर्दो को राहत मिलती है।

5)  जंक फ़ूड व् ज्यादा तला भुना खाने से शरीर पर बहुत बुरा असर पड़ता है।  ऐसी सब्जिया खाए जो गुर्दो को ताकत दे , जैसे की हरी व् पत्तेदार सब्जिया , लहसुन, तरबूज, निम्बू , संतरा आदि।  गोभी भी गुर्दो को फायदा करती  है। 

6)  नमक का इस्तेमाल बहुत कम करदें।  क्योंकि ज्यादा  नमक का सेवन  रक्तचाप बढ़ता है।
Gurde Ka Rakhen Khyal
Gurde Ka Rakhen Khyal


7)  पानी का ज्यादा इस्तेमाल करे।  ज्यादा पानी पिने से पेशाब के द्वारा हमारे शरीर के टाक्सिन बाहर  निकल जाते है।  साथ ही उत्तम पेय पदार्थों का सेवन करें।  चाय व् काफी की बजाय ताजे फलों का रस , लस्सी , निम्बू व् नारियल पानी आदि का सेवन ज्यादा करें।



YOU MAY ALSO LIKE


Power and Memory Enhancement





शिष्टाचार की बातें
अदरक के लाभ



Software Developer View Company Reality Check

Microsoft Headquarters Employees

No comments:

Post a Comment

All time Hot